कृषि ओडिशा महोत्सव: सीएम पटनायक ने कहा, कृषि को विकसित करना हमारा लक्ष्य

भुवनेश्वर। कृषि को लाभजनक व्यवसाय में तब्दील करने के उद्देश्य से सोमवार को राजधानी भुवनेश्वर में पांच दिवसीय कृषि ओडिशा महोत्सव मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया। 20 से 24 जनवरी तक स्थानीय जनता मैदान में चलने वाले इस कृषि महोत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसान सम्मान के साथ अपना जीवन यापन करें राज्य सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है।

राज्य सरकार की कालिया योजना ने किसानों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया है।किसानों को आधुनिक तकनीकी का लाभ मिले इसीलिए या मेगा प्रदर्शनी लगाई गई है। हमारी सरकार सदैव किसानों के हिताें एवं उनकी आय को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इस उत्सव का भी मुख्य उद्देश्य लाभजनक कृषि के लिए प्रयास है।

जानकारी के मुताबिक इस महोत्सव में राज्य से लेकर राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के 228 स्टाल में 112 संस्थाएं भाग ली हैं। हर दिन राज्य के विभिन्न जिलों के किसान भाई-बहनों को इस मेले लाकर परिदर्शन कराया जाएगा। हर दिन दो किसान वैज्ञानिक के जरिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी तथा दो सेमीनार करने करी भी व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसानों के अथक परिश्रम के कारण ही राज्य को छह बार कृषि कर्मठ तथा प्रशंसापत्र मिल चुका है। पांच दिवसीय इस मेले में दूसरे दिन बैंकिंग एवं समवाय दिवस, तीसरे दिन जनप्रतिनिधि दिवस, चौथे दिन महिला सशक्तिकरण दिवस का नाम दिया गया है। 22 जनवरी को राज्य के 500 बैंक अधिकारियों को कृषि क्षेत्र में निवेश की सुविधा के लिए तथा कर्ज देने में आ रही समस्या एवं उसके समाधान के बारे में मंत्री ए​वं अन्य वरिष्ठ अधिकारी चर्चा करेंगे। समापन समारोह में राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल के योगदान देने का कार्यक्रम है। कृषि मंत्री अरुण कुमार साहू ने कहा ने इस मेले का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए लोगों से आह्वान किया है।

admin surya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *