ये दो कंपनियां कर रहीं तैयारी, प्रीपेड के बाद अब महंगे हो सकते हैं Postpaid प्लान्स

हाल ही में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों (Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea) ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमत में इजाफा किया है। हालांकि मोबाइल यूजर्स की मुसीबत यहीं नहीं रुकने वाली। खबर है कि अब कंपनियां अपने पोस्टपेड प्लान्स के दाम भी बढ़ा सकती है।

रिपोर्ट की मानें तो Airtel और Vodafone Idea टैरिफ में बढ़ोतरी कर सकते हैं। प्रशांत सिंघल के मुताबिक टैरिफ में बढ़ोतरी बहुत जरूरी है क्योंकि दुनिया भर में भारत में टैरिफ सबसे सस्ता है और अब प्रीपेड महंगा होने के बाद पोस्टपेड भी महंगा हो सकता है।

कंपनियों का टारगेट ARPU बढ़ाना

टेलीकॉम कंपनियां पहले ही साफ कर चुकी हैं कि एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ाने के लिए प्लान्स के दाम में बढ़ोतरी जरूरी है। जहां प्रीपेड टैरिफ बढ़ाने से ARPU में मदद मिलेगी, वहीं पोस्टपेड प्लान बढ़ाने से कंपनी को और सहारा मिलेगा। खास तौर पर वोडाफोन-आइडिया (Vi) को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू अभी 109 रुपये और भारती एयरटेल का 153 रुपये है। रिलायंस जियो के लिए एआरपीयू 143.6 रुपये है।

भारत में टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (टीएसपी) को पैन-इंडिया मोबाइल नेटवर्क बनाने के लिए लाखों करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इसमें अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की खरीदने और लगाने का खर्च, बेहतर सर्विस देने के लिए रिसर्च और डिवेलपमेंट (R&D), बकाया, कर्मचारियों का वेतन समेत कई खर्च शामिल हैं।