गर्मिओ में शरीर को कैसे रखे ठंडा जानिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय –

गर्मी के मौसम में चलने वाली गरम हवा या लू से शरीर में बहुत सी बीमारी हो जाती है , जिससे बिमारिओ का खतरा बढ़ जाता है। जिससे वात दोष बढ़ना शुरू हो जाता है और इससे त्वचा पर चकत्ते पड़ने लगते हैं, त्वचा में सूखापन,स्किन की चमक चली जाती है। गर्मिओ में एसिडिटी, जी मचलना ,अपच जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बता रहे है गर्मिओ की समस्या से राहत पाने के लिए, जिससे आप अपने शरीर का तापमान ठंडा रख सकते है। गर्मिओ से राहत के चार उपाय है –

  1. आंवला – आंवला में लाभकारी आयुवैदिक गुण हैं, वात और पित्त दोष दोनों को संतुलित रखता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है।गर्मियों में कच्चे आंवले का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।लू या चिलचिलाती हवा से शरीर को होने वाले नुकसान से आंवला बचाता है
  2. गुलकंद – गर्मियों में होने वाली इन परेशानियों से राहत पाने के लिए गुलकंद का सेवन करना चाहिए। गुलकंद आंतों और पेट की समस्या से राहत पहुंचाता है।
  3. सेब का सिरका – इससे बचाव और मिनरल की कमी को पूरा करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करें। सेब का सिरका सेहत के लिए फायदेमंद है। रोजाना दिन में दो बार दो चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें।
  4. बेल का शरबत – बेल का शरबत लू और सूखेपन से बचाव करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। गर्मियों में होने वाली शारीरिक समस्याओं से राहत चाहते हैं, तो रोजाना दो बार बेल के जूस का सेवन खाना खाने से पहले करें।