बदलते मौसम से हो रहे है लोग बीमार, अस्पतालों में लग रही कतार

करनाल। मौसम में हो रहे बदलाव से नागरिक अस्पताल और कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनमें सबसे ज्यादा मरीज डायरिया व वायरल के हैं। ये दोनों बीमारियां बच्चों से लेकर बुजुर्गों को अपनी चपेट में ले रहीं हैं। यही कारण है कि सुबह होते ही अस्पताल में पर्ची कटवाने के लिए मरीजों की लंबी लाइन लग जाती है। यही हाल शहर के अन्य प्राइवेट अस्पतालों में भी है।

नागरिक अस्पताल में औसत ओपीडी 1500 के करीब रहती है, लेकिन इन दिनों यह बढ़कर 1800 तक पहुंच गई हैं। वहीं मेडिकल कालेज की औसत ओपीडी 1700 से दो हजार पार कर गई है। इनमें अधिकांश मरीज वायरल और डायरिया से संबंधित हैं। चिकित्सकों के अनुसार वायरल के साथ ही डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कुछ दिन पहले शहर के सुभाष गेट और अशोक नगर में डायरिया के सबसे ज्यादा केस सामने आए थे, क्योंकि वहां पर दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही थी। वहां की पेयजल व्यवस्था ठीक होेने पर अब जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से डायरिया के केस बढ़ते जा रहे हैं।

नागरिक अस्पताल में नहीं हो रहे किडनी व लीवर के टेस्ट

नागरिक अस्पताल में पिछले कई दिनों से किडनी, लीवर सहित अन्य कई टेस्ट नहीं हो रहे हैं। जिस कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। मरीजों को किडनी व लीवर का टेस्ट कराने के लिए मेडिकल कॉलेज में जाना पड़ रहा है। नागरिक अस्पताल प्रशासन का कहना है कि सोमवार तक टेस्ट शुरू हो जाएंगे। फिलहाल उनके पास किट खत्म हो गई है।

नागरिक अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. ओमपाल सैनी ने बताया कि अस्पताल में डायरिया और वायरल बुखार के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों लोगों को फ्रीज का पानी नहीं पीना चाहिए। भरसक प्रयास करें कि स्वच्छ और उबले हुए पानी को ठंडा कर प्रयोग करें। खांसी, जुकाम व बुखार आने पर अपने आप दवाई न लें, बल्कि डॉक्टर की सलाह से ही दवाइयां लें। सबसे जरूरी है कि मरीज दवाई के साथ-साथ आराम जरूर करें। ठंडा, तला हुआ खाना न खायें। घर का सादा और विटामिन व प्रोटीन युक्त खाना ही खाएं।