स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीरो सर्वे के तहत नागरिकों की एंटी बॉडी की जा रही है जांच

भिवानी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीरो सर्वे के तहत नागरिकों की एंटी बॉडी की जांच की जा रही है। इसके लिए विभाग राउंड तीन में तीन दिवसीय विशेष अभियान चला रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो दिन (बुधवार और वीरवार) में 1400 लोगों के एंटीबॉडी के सैंपल लेकर जांच के लिए स्वास्थ्य निदेशालय पंचकूला भेजे हैं। सीरो सर्वे में यह पता लगाया जाएगा कि व्यक्ति में वैक्सीन के टीकाकरण और कोरोना संक्रमण के बाद कितनी एंटी बॉडी विकसित हुई हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे के लिए जिले को 45 क्लस्टर में बांटा है। इनमें 27 क्लस्टर ग्रामीण और 18 क्लस्टर शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। जिले में अब तक शहरी क्षेत्र के 12 क्लस्टर से 500 सैंपल और ग्रामीण क्षेत्र के 23 क्लस्टर से 900 सैंपल लिए हैं। विभाग की ओर से सीरो सर्वे के सैंपलिंग का कार्य शुक्रवार तक पूरा कर दिया जाएगा। इन सब सैंपल को पंचकूला भेजा जाएगा।

जांच के लिए करें सहयोग

सरकार के निर्देशानुसार जिले में सीरो सर्वे के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता की जांच की जा रही है। जिलेभर में अब तक 1400 सैंपल लिए जा चुके हैं। सैंपल की रिपोर्ट पंचकूला से ही आएगी। नागरिकों से अपील से ही जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।