प्राथमिक विद्यालयों के बच्चो के लिए खुशखबरी, बच्चो को डेस्क बैंच पे पढ़ाया जाएगा

अंबेडकरनगर। जिले के 286 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। शीघ्र ही उन्हें भी कॉन्वेंट स्कूल की तरह ही डेस्क-बेंच पर बैठकर पढ़ाई करने का लाभ मिलेगा। लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से उपलब्ध कराए जाने वाले डेस्क-बेंच के लिए 3 सितंबर को टेंडर खुलेगा। इसके लिए 21 एजेंसियों ने आवेदन किया है। टेंडर के बाद शीघ्र ही छात्र-छात्राओं के लिए संबंधित विद्यालयों में डेस्क-बेंच उपलब्ध करा दिया जाएगा।

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को भी कॉन्वेंट विद्यालय के बच्चों की तरह ही व्यवस्थाएं उपलब्ध हो सके, इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं का व्यापक लाभ भी परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। कॉन्वेंट विद्यालयों की तरह ही उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं डेस्क-बेंच पर बैठकर पढ़ाई कर सकें, इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत उन्हें डेस्क-बेंच उपलब्ध कराई जा रही है। मौजूदा समय में जिले में 520 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं। सर्व शिक्षा अभियान के तहत 234 उच्च प्राथमिक विद्यालयों मेें बीते दिनों ही डेस्क-बेंच उपलब्ध करा दिया गया है। इससे लगभग 25 हजार छात्र-छात्राओं को डेस्क-बेंच पर बैठकर पढ़ाई करने का लाभ मिल रहा है।

इस बीच शेष शेष बचे 286 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं भी कॉन्वेंट स्कूल की तरह डेस्क-बेंच पर बैठकर पढ़ सकें, इसके लिए मार्च माह में डेस्क-बेंच उपलब्ध कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी। उस समय तमाम प्रक्रिया के बाद झाबर ट्रेडर्स को डेस्क-बेंच उपलब्ध कराए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हालांकि बाद में जांच में पाया गया कि झाबर ट्रेडर्स ने जो सप्लाई प्रमाणपत्र आवेदन में लगाया था, वह फर्जी था। इस पर टेंडर को निरस्त कर दिया गया था। बाद में टेंडर प्रक्रिया नए सिरे से शुरू करने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई थी।

शिक्षा विभाग के निर्माण खंड के समन्वयक विकास ने बताया कि शासन से अनुमति के बाद बीते दिनों ही टेंडर के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया हुई थी। इसमें 21 एजेंसियों ने आवेदन किया है। 3 सितंबर को टेंडर खुलेगा। इसके बाद नमूने की जांच कर संबंधित कार्यदायी संस्था को डेस्क-बेंच उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उम्मीद है कि सितंबर माह के अंत तक संबंधित विद्यालयों में डेस्क-बेंच उपलब्ध हो जाएगा। ऐसा होने से लगभग 30 हजार छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा।

टेंडर खुलने की तैयारियां पूरी

जिले के 286 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से डेस्क-बेंच उपलब्ध कराने के लिए 3 सितंबर को टेंडर खुलेगा। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टेंडर खुलने के बाद जरूरी प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी को नामित किया जाएगा, जिससे सितंबर माह के अंत तक संबंधित विद्यालयों में डेस्क-बेंच उपलब्ध कराया जा सके। -भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए