धूप पर भारी पड़ रहीं पुरवा हवाएं, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

आसमान में बादलों की मौजूदगी और पुरवा हवाओं के लगातार चलते रहने से रह-रह कर निकल रही धूप बेअसर हो जा रही है। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। धूप के कमजोर रहने से हीट इंडेक्स भी नहीं बढ़ने पा रहा, जिससे उमस पर नियंत्रण बना हुआ है। उधर बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां भी बनी हुई हैं। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार अगले चार दिन तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

चार और छह अगस्त को हो सकती है बार‍िश

मौसम विज्ञानी ने बताया कि दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश पर एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बीते दो दिन से बना हुआ है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम हिस्से में बने निम्न बायुदाब क्षेत्र का प्रभाव झारखंड से आगे तक पहुंच गया है। जैसे ही यह दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा, बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। चार और छह अगस्त को मौसम विज्ञान कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना जता रहे हैं। बारिश के दौरान पुरवा हवाओं की रफ्तार और तेज होने की उम्मीद है। यह 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी, जिसके चलते कई बार बरसात में आंधी का अहसास भी होगा। बारिश और पुरवा हवाएं फिलहाल तापमान को बढ़ने नहीं देंगी।

ऐसा रहेगा तापमान

मौसम विज्ञानी के अनुसार अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। ऐसे में लोगों कम से कम छह अगस्त तक गर्मी से राहत मिलती रहने की उम्मीद है। धूप के प्रभावी न होने से हीट इंडेक्स को भी बढ़ने का अवसर नहीं मिलेगा। रिकार्ड तापमान और हीट इंडेक्स में ज्यादा अंतर न होने से लोगों को अगले चार दिन तक उमस से राहत मिलने का सिलसिला चलता रहेगा।