कोरोना से बाधित हुई शिक्षा व्यवस्था में तेजी से होगा सुधार: कपिल देव अग्रवाल

कोरोना से प्रभावित हुई शिक्षा व्यवस्था में तेजी से सुधार होगा। शिक्षा के साथ ही स्वास्थ्य और रोजगार पर भी प्रदेश सरकार ध्यान दे रही है। उक्त बातें प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने रविवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कही। इस दौरान उन्होंने कई समस्याओं का समाधान फोन पर ही किया। तीन साल से आइटीआइ की परीक्षा नहीं होने के सवाल पर उनका कहना था कि कोरोना काल के चलते समय से परीक्षाएं नहीं हो पाई। यही कारण रहा कि बच्चे प्रमोट नहीं हुए, लेकिन तीन साल से रिजल्ट क्यों रोका गया है, इस बारे में संबंधित अधिकारियों को तलब किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री समेत उच्चाधिकारियों को आज ही पत्र लिखा जाएगा। आनलाइन या आफलाइन परीक्षाफल शीघ्र घोषित कराएंगे। आनलाइन क्लास जारी रहेंगी।

स्किल यूनिवर्सिटी पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इस बारे में उनकी बातचीत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए प्राइमरी स्टेज से ही शिक्षा को रोजगारपरक बनाए जाने की जरूरत है। नोएडा के जेवर एयरपोर्ट, फिल्मसिटी, इलेक्ट्रानिक सिटी, लाजिस्टिक सिटी में रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए प्रदेश में इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव रखा है। स्वीकृति मिलने पर वेस्ट यूपी में जहां जमीन उपलब्ध होगी वहां स्थापित कराएंगे।

अगले साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर राज्यमंत्री का स्पष्ट कहना था कि योगी सरकार विकास के मुद्दे पर जनता के बीच जाएगी और भारी बहुमत से फिर सरकार बनाएगी। बकाया गन्ना भुगतान के लिए अधिकारियों और मिल मालिकों के साथ लगातार वार्ता की जा रही है।

किसान की एक-एक पाई का भुगतान कराया जाएगा। कोरोना काल से खाद्यान्न का वितरण जारी है। सरकार की मंशा है कि कोई भी भूखे पेट न सोए। राशन क्यों नहीं मिल रहा, इसके बारे में पता कराएंगे।