UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या 7,882 पदों पर होने वाली लेखपाल भर्ती में भी लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया

यूपी में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के जरिए जल्द ही राजस्व लेखपाल के पदों पर भर्ती आयोजित किए जाने का रास्ता साफ हो चुका है। ऐसे में इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए PET एक निर्णायक भूमिका अदा करने वाला एग्जाम है।

उत्तर प्रदेश में नवंबर के महीने में लेखपाल भर्ती का आगाज किया जा सकता है जिसके लिए काफी लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को इंतजार भी बना हुआ था लेकिन अब वो इंतजार बेहद ही जल्द खत्म होने वाला है। आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इस वर्ष होने वाली लेखपाल भर्ती के बारे में आधिकारिक सूचना दे दी है अब इंतजार है तो बस आयोग द्वारा लागू की गई प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा सम्पन्न होने और उसकी परिणाम घोषित किए जाने का। क्योंकि ये लेखपाल भर्ती पीईटी के अंतर्गत ही पूरी कराई जाएगी इस बात को भी प्रस्तवित परीक्षा कार्यक्रम में स्पष्ट कर दिया गया है। इन दिनों प्रतियोगी छात्रों के मन में इस भर्ती को लेकर एक सवाल बना हुआ है जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं  लेकिन उससे पहले अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और आपको जल्द ही किसी भी प्रतियोगी एग्जाम में शामिल होना है तो अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस क्रैकर कोर्स को ज्वॉइन कर लें। 

क्या इस भर्ती में भी लागू होगी नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया:

अगर आपके मन में भी लेखपाल भर्ती में होने वाली नॉर्मलाईजेशन प्रक्रिया को लेकर संशय बना हुआ है तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने नवंबर महीने में राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्ती आयोजित किए जाने की सूचना जारी की है। चूंकि यह भर्ती पीईटी के अंतर्गत सम्पन्न कराई जानी जाएगी तो जिसके एग्जाम में तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी शामिल होने हैं ऐसे में इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में भी काफी अधिक संख्या में उम्मीदवारों के बैठने की संभावना जताई जा रही है जिसके बाद नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया का लागू होना भी स्वाभाविक ही है। हालांकि अभी तक इस बारे में आयोग की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। 

महत्वपूर्ण है PET:

अगर आपने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आपको बता दें कि जबसे आयोग द्वारा कई महत्वपूर्ण भर्तियों को पीईटी के अंतर्गत कराए जाने की बात स्पष्ट की गई है तब से आवेदन करने वाले युवाओं के बीच इस एग्जाम का महत्व और भी बढ़ गया है। ऐसे में PET में आवेदन करने वाले 21 लाख उम्मीदवारों के सामने इस परीक्षा को पास करना एक बड़ी चुनौती भी होगी।