Odisha Election 2019: ओडिशा में नौ बजे तक सात फीसद मतदान

ओडिशा- में दूसरे चरण में पांच लोकसभा व 35 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान वीरवार सुबह 7:00 बजे से जारी है। पांच लोकसभा सीटों में बलांगीर, सुंदरगढ़बरगढ़कंधमालआस्का लोकसभा सीट तथा इसके अंतर्गत आने वाली 35 विधानसभा सीट पर मतदान जारी है। हालांकि सुबह कुछ बूथ पर ईवीएम में खराबी आ जाने से मतदान प्रक्रिया देरी से शुरू हुई है। इन बूथों पर मतदाता कतार में खड़े हैं और ईवीएम के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। ईवीएम खराब होने से लोगों में नाराजगी भी देखी गई हैं।

चुनाव अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में सुबह 9:00 बजे तक सात फीसद मतदान हुआ है। हालांकि बरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 15 फीसद मतदान हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, बलंगीर लोकसभा के अंतर्गत लोईसिंहार के 278 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब होने से मतदान शुरू नहीं हो पाया है। उसी तरह से टिटलागढ़ में दूसरी ईवीएम मशीन आने के बाद मतदान शुरू हुआ है। कांटाबाजी में बूथ नंबर 67 में ईवीएम खराब होने से मतदान देरी से शुरू हुआ है। तलसरा में 206 नंबर बूथ पर एबीएम काम नहीं कर रहा है। आगलपुर में 54 नंबर पर इवीएम खराब, फुलवारी में दो बूथ 113एवं 101 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली है। बरगढ़ में 49 एवं 50 नंबर बूथ पर ईवीएम में खराबी होने से मतदान शुरू नहीं हो सका है। आस्का लोकसभा सीट से बीजद उम्मीदवार प्रमिला विश्नोई ने मतदान किया है।

सोनपुर सागरपाली में 204, 205 नंबर बूथ पर 2 घंटे की देरी से मतदान शुरू हुआ।

केंद्रीय मंत्री तथा सुंदरगढ़ लोकसभा से भाजपा प्रार्थी जुआल ओराम ने सपत्नी अपने मतदान केंद्र में वोट डाला।

सुंदरगढ़ संसदीय सीट के सातों विधानसभा क्षेत्र में कई बूथों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ। कतार में खड़े मतदाताओं ने नाराजगी जताई। कई बूथों पर चुनाव अधिकारियों से बहस हुई।

राऊरकेला विधानसभा क्षेत्र के बंडामुंडा स्थित केंद्रीय विद्यालय बूथ में ईवीएम खराब होने की शिकायत, मतदाता परेशान और नाराज हैं। इधर डी सेक्टर स्थित कास्ट महाविद्यालय बूथ संख्या 189 और 190 में मतदान कर्मियों के देर से पहुंचने पर लोगों में आक्रोश है। बूथ में मतदाता और मतदान कर्मी के बीच धक्का मुक्की की भी खबर है।

ओडिशा में बोलंगीर लोकसभा सीट पर ईवीएम में खराबी के कारण वोटिंग कुछ देर के लिए बाधित हुई। हालांकि, वोटिंग फिर से शुरू हो गई है।

मतदान के लिए कतार में खड़े वृद्ध की मौत
गंजाम जिला आस्का लोकसभा अंतर्गत सानखेमंडी कंसामारी बूथ पर मतदान के लिए लाइन में खड़े बुजुर्ग की मौत हो गई है। बुजुर्ग की उम्र 95 साल बताई गई है। अचानक चक्कर आ जाने से वह नीचे गिर गए और उन्हें बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह मतदान भी नहीं दे पाए।