हिमाचल / 7 प्रदूषित शहराें में अप्रैल से डीजल वाहनाें की रजिस्ट्रेशन पर राेक

शिमला. हिमाचल के 7 प्रदूषित शहराें में अगले महीने से डीजल वाहनाें के पंजीकरण पर पूर्णत: राेक लगा दी गई है। पहले चरण में ऑटाे रिक्शा और टैंपाें जैसे वाहनाें का रजिस्ट्रेशन नहीं हाेगा। प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड द्वारा केंद्र काे भेजी गई रिपाेर्ट के आधार पर यह कार्रवाई हुई है। इसके तहत साेलन जिला के बद्दी, नालागढ़, परवाणु, सिरमाैर जिला के पांवटा साहिब, कालाअंब, कांगड़ा जिला के डमटाल अाैर मंडी जिला के सुंदरनगर में इस आदेश के तहत डीजल वाहनाें की रिजस्ट्रेशन नहीं हाेगी।

दूसरे चरण में अन्य डीजल वाहनाें के पंजीकरण पर भी राेक लगाने की तैयारी है। इन शहराें में 15 साल पुराने डीजल वाहनाें की पासिंग पर भी राेक लगा दी गई है। इन्हें भी सड़काें पर चलने से राेकने की तैयारी कर दी गई है। इन 7 शहराें में 15 साल व इससे पुराने डीजल वाहनाें की शहर के अंदर एंट्री बंद करने की तैयारी है।

शहर के बाहर अन्य वैकल्पिक मार्गाें से हाेकर ही यह वाहन गुजर सकेंगे। आने वाले समय में इन्हें भी सड़काें पर चलने से राेकने की तैयारी कर दी गई है। गौरतलब है कि हिमाचल के पर्यावरण को लेकर एनजीटी समय-समय पर सरकार को चेताती रही है ताकि प्रदेश को प्रदूषण से बचाया जा सके।