दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश, कई जगह गिरे ओले; ठंड में इजाफा

नई दिल्ली।  पश्चिमी विक्षाेभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर में जहां सोमवार दोपहर से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है तो पश्चिमी विक्षाेभ की वजह से हिमालय क्षेत्र मंगवलार को भी भारी बारिश आैर बर्फबारी होने की संभावना है।

मंगलवार सुबह बारिश के दौरान घने बादलों के चलते घुप अंधेरा तक छा गया था। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी बारिश हो रही है।  मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन घटों के दौरान यूपी के हरदोई, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, मेरठ, हापुड़, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद के आसपास इलाकों में भी बारिश होगी।

भारतीय माैसम विभाग (India Meteorological Department) की मानें तो आगामी दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एेसे ही हालात रहने के अासार हैं। ऐसे में वेस्टर्न डिस्टरबेंस से ही उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के माैसम में भी तेजी से बदलाव होगा, खासकर दिल्ली, यूपी, हरियाणा पंजाब और राजस्थान में।

दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश रहेगी जारी
दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोमवार से ही हालात बिगड़गने लगे थे। मंगलवार को भी कुछ राज्यों में हवाएं काफी तेज चलेंगी। इसके अलावा मंगलवार को पंजाब और हरियाणा के अलावा उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश की आशंका है। माैसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन तक कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना बनी है।

इन राज्यों में आेले गिरने की आशंका
जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के निचले क्षेत्रों में व पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में आज से अगले 24 घंटे में ओलावृष्टि आशंका है। वहीं मध्य प्रदेश में 24 जनवरी और छत्तीसगढ़ में 25 जनवरी को ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं आज कोहरे की बात करें तो आेडिशा के तटीय इलाकों में आज सुबह घना कोहरा छाया रहेगा।

दिल्ली में सोमवार दोपहर से शुरू हुई बारिश रातभर और फिर मंगलवार सुबह से जारी है। इससे जहां ठंड में इजाफा हुआ है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी काफी हद तक घट गया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। इतना ही नहीं, इसी तरह का मौसम 26 जनवरी तक बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार से बुधवार तक बारिश की संभावना पहले से थी। मंगलवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और बारिश होती रहेगी।

इससे सोमवार को दोपहर शुरू हुई हल्की बारिश रुक-रुककर देर रात तक होती रही। सोमवार रात को तेज बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। इससे दिल्ली की फिजा ही बदल गई। दिल्लीवासियों को एक बार फिर चिर-परिचित ठंड का अहसास हुआ। अधिकतम पारा छह डिग्री तक गिर गया। सोमवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे। देर तक बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली चलती रही। फिर दोपहर के समय मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

हल्की बारिश ही रुक-रुककर देर रात तक चलती रही। इससे ठिठुरन बढ़ गई। हालत यह रही कि रविवार को अधिकतम तापमान जहां जनवरी में पिछले 12 वर्षो का रिकॉर्ड तोड़कर 28.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, सोमवार को वह छह डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर सामान्य से महज एक अधिक 22.6 पर आ गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

कहीं हल्की और कहीं-कहीं मूसलधार बारिश होने के भी आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार को मौसम शुष्क रहेगा। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को फिर से हल्की बारिश होगी। इसके परिणामस्वरूप इस पूरे सप्ताह दिल्ली में ठिठुरन बनी रहेगी।

दिल्ली में कहां कितनी हुई बारिश

  • क्षेत्र बारिश (एमएम)
  • पालम 02.8
  • लोधी रोड 0.8
  • रिज 0.6
  • आया नगर 0.6

26 जनवरी तक के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह में मौसम के मिजाज अलग तरह के नजर आएंगे। कमोबेश पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे। मंगलवार और बुधवार को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को फिर हल्की बारिश होने के आसार हैं। बादलों की लुकाछिपी से तेज धूप बाधित होगी। अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम छह तक रहने की संभावना है। बारिश के बाद हवा की रफ्तार में कमी आने की वजह से घना कोहरा भी दिल्ली वालों को परेशान करेगा।

ठंड व कोहरे से देरी से चल रहीं ट्रेनें

ठंड और कोहरे के चलते ट्रेनों के देरी से चलने का सिलसिला जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली आने व जाने वालीं 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।