बिजली-पानी की सप्लाई बंद: चंडीगढ़ में 36 घंटे का ब्लैकआउट, अस्पतालों में सर्जरी भी टली!

बिजली गुल होने से शहर के बड़े हिस्से में 36 घंटे से अधिक समय से बिजली और पानी नहीं है। सोमवार शाम से हजारों घरों में बिजली-पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है और शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक लाइटें काम नहीं कर रही हैं। सरकारी अस्पतालों ने सर्जरी को फिलहाल टाल दिया है।

डॉ सुमन सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, “हमारे पास जनरेटर का बैकअप है। लेकिन आप एक जनरेटर पर अस्पताल का 100 प्रतिशत भार नहीं डाल सकते हैं। इसलिए, हमें अपनी नियोजित सर्जरी को फिलहाल टालना पड़ा।”

केंद्र शासित प्रदेश के सलाहकार धर्मपाल ने बिजली कर्मचारी संघ के साथ बैठक कर हड़ताल खत्म करने के लिए राजी किया, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। मंगलवार शाम को चंडीगढ़ प्रशासन ने बिजली विभाग की हड़ताल पर छह माह के लिए रोक लगाते हुए मंगलवार शाम आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम लागू कर दिया। चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों ने दावा किया कि उन्होंने बिजली आपूर्ति बनाए रखने की व्यवस्था की थी, लेकिन शहर के कई इलाकों के निवासियों और व्यापारियों ने बिजली गुल होने की शिकायत की। बिजली कटौती ने शहर की कुछ इकाइयों में औद्योगिक उत्पादन को भी प्रभावित किया है।

हाईकोर्ट के जस्टिस अजय तिवारी और पंकज जैन ने मुख्य अभियंता को चंडीगढ़ में बिजली संकट को कम करने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी देने का निर्देश दिया। अदालत ने अपने आदेश में कहा, “यह हमारे संज्ञान में लाया गया है कि चंडीगढ़ शहर के बड़े हिस्से में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। इन परिस्थितियों में हम इस मामले को न्यायिक पक्ष में उठाने के लिए विवश हैं और इसके परिणामस्वरूप वरिष्ठ स्थायी वकील से अनुरोध किया है। शहर के निवासियों को अनुचित कठिनाई न हो इसके लिए उठाए गए जरूरी कदम के बारे में कोर्ट को अवगत कराएं।“

पंजाब और हरियाणा को संकट से निपटने में मदद करने के लिए अपने बिजली कर्मचारियों को देने के लिए कहा गया है। अदालत ने वकील के इस बयान पर गौर किया कि पंजाब ने “किसी भी व्यक्ति को प्रतिनियुक्ति पर भेजने में असमर्थता व्यक्त की है”।