Site icon Overlook

बारिश से लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे फतेहाबाद में धंसा, उन्नाव में आई दरार

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में हो रही अनवरत बारिश से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर दरार होने और धंसने की सूचना है। बारिश का असर एक्सप्रेस वे पर उन्नाव और आगरा में अधिक नजर आया। उन्नाव के लोधाटिकुर पंचम खेड़ा के बीच एक्सप्रेस-वे पर करीब दस मीटर तक दरारें आ गई है। इसी तरह आगरा के फतेहाबाद में लखनऊ एक्सप्रेस वे की सर्विस रोड करीब चालीस फीट धंस गई। फिलहाल इसके चलते कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। इतना जरूर रहा की सड़क निर्माता कंपनी की पोल खुल गई। इसकी जानकारी होते ही राहगीरों में दहशत का माहौल रहा। सूचना पर यूपीडा के कर्मचारियों ने आनन फानन मौके पर पहुंच सड़क की मरम्मत का काम शुरू किया।

सड़क की मरम्मत का काम शुरू 

उन्नाव के औरास कस्बे के पास से निकले लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर लोधाटिकुर पंचम खेड़ा गांव के पास बुधवार को करीब 12 बजे बारिश बंद होने के बाद लोधाटिकुर सई नदी पर बने पुल के पास लखनऊ छोर से बाई पट्टी पर सड़क में करीब दस मीटर लंबी दरार नजर आयी। स्थानीय ग्रामीणों का कहना था कि दरार लगातार बढ़ रही है। इसपर अटिया गांव के पास चल रहे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को आनन फानन यूपीडा कर्मियों ने मौके पर भेजा। इसी के बाद यूपीडा के कर्मियों भी वहां पहुंच गए। परीक्षण के बाद सड़क पर आईं दरारों को बंद करने का काम शुरू कर दिया गया। जिसे छह बजे तक बंद करने का काम चलता रहा। उधर सड़क पर आई दरारों को देखने के बाद वहां से गुजरने वाले वाहन सवार लोगों में दहशत नजर आयी। कार्य देख रहे ठेकेदार ने बताया कि की बारिश के कारण पुल के पास की मिट्टी बह गई है जिससे सड़क पर दरार आई है। नीचे की मिट्टी को भरा कर ऊपर सड़क की दरारों को भराया जा रहा है। देर शाम तक सड़क पर आई दरारों को ठीक कर दिया जायेगा।

आगरा एक्सप्रेस वे की सर्विस रोड धंसी

लखनऊ एक्सप्रेस वे की सर्विस रोड पर बुधवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। मुंबई से कन्नौज जा रहे चार दोस्त सर्विस रोड धंसने से कार समेत 40 फीट गहरी खाई में समा गए। चारों किसी तरह गाड़ी से बाहर आए। आगरा पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई। कई घंटे की मशक्कत के बाद कार को क्रेन से बाहर निकाला गया। कन्नौज के थाना गुरुसहायगंज के समधन निवासी मोहम्मद नूरशाह और रजित कुमार भाड़े पर गाड़ी चलाते हैं। उनके  घर के पास रहने वाला अब्दुल उसीन मुंबई में टैक्सी चालक है। अब्दुल ने नूरशाह और रजित कुमार का मुंबई के अंधेरी वेस्ट में एक व्यक्ति से होंडा सीआरवी एक्सयूवी कार का सौदा कराया था।

तीनों दोस्त 31 जुलाई को मुंबई से कार लेकर कन्नौज के लिए रवाना हुए। फर्रुखाबाद के कमालगंज निवासी अब्दुल हलीम भी उनके साथ था। वह जीपीएस की मदद से सफर तय कर रहे थे। मोहम्मद नूरशाह के मुताबिक आगरा पहुंचने पर उनके नेटवर्क ने अचानक काम करना बंद कर दिया। इससे वह लखनऊ एक्सप्रेस वे की जगह सर्विस रोड पर चले गए। फतेहाबाद स्थित डौकी के वाजिदपुर पुलिया पर अचानक सड़क पर गड्ढा दिखाई देने पर उससे बचने की कोशिश में कार को सड़क किनारे काट रहे थे। इसी दौरान पूरी सड़क धंस गई, चारों कार समेत 40 फीट गहरी खाई में कार समेत जा गिरे। सीट बेल्ट लगी होने के चलते एयरबैग खुलने से वह बच गए। कार का दरवाजा किसी तरह खोलकर निकलने के बाद वह मुख्य सड़क पर पहुंचे। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई।