कानपुर व्यापारी के घर में मिले बैग और बोरियों में भरे सवा दो करोड़ रुपए; हवाला कारोबार का शक

कानपुर. पुलिस ने कटे-फटे नोटों को बदलने का कारोबार करने वाले एक व्यापारी के घर गुरुवार देर रात छापेमारी की। इस दौरान बोरों में भरे रखे सवा दो करोड़ रुपए बरामद हुए हैं। पुलिस का दावा है कि रुपए हवाला के जरिए आए था। तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनकम टैक्स की टीम जांच में जुटी है। व्यापारी बरामद रुपयों का लेखा-जोखा दे नहीं पाया है।

छापेमारी की वीडियो रिकाॅर्डिंग हुई

कलक्टरगंज थाना क्षेत्र स्थित नयागंज किराना बाजार सर्राफा व्यापारियों के लिए मशहूर है। गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि सुधाकर जायसवाल के घर बड़ी मात्रा में हवाला के जरिए रुपए आया है। रात के वक्त ही यह पैसा व्यापारियों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। पुलिस ने सिविल में उसके घर की घेरबंदी की। इसके बाद वीडियो रिकाॅर्डिंग करते हुए छापेमारी की।

कारोबारी के तीन पड़ोसियों को पकड़ा 

पुलिस को सुधाकर जायसवाल के घर से नोटों से भरे 5 बोरे मिले। पुलिस ने सुधाकर जायसवाल के पड़ोसी कारोबारी सैफ, सैयद और प्रदीप को दबोचा तो उनके पास नोटों से भरे तीन बैग बरामद हुए। पुलिस ने इसकी सूचना मजिस्ट्रेट समेत आयकर विभाग को दी। इसके बाद नोटों से भरे तीन बैग और पांच बोरियों को खोला गया। जांच करने पर साबूत (सही हालत) नोट 85 लाख ही निकले। कुल रकम करीब सवा दो करोड़ रुपए बताई जा रही है। सुधाकर जायसवाल के पास कटे-फटे नोटों के व्यापार का लाइसेंस है।

एसपी का दावा- हवाला कारोबारी से जुड़े हैं आरोपी

एसपी वेस्ट संजीव सुमन के मुताबिक पुलिस को सूचना मिली थी, जिसके आधार पर नयागंज में छापेमारी की गई। यहां पर हवाला ट्रेंडिंग का पैसा आता है। इसके बाद अनुचित माध्यम से अलग-अलग जगह पहुंचाया जाता है। अभी कारोबारियों से पूछताछ की जा रही है। जब जांच पूरी हो जाएगी, तभी पता चलेगा यह पैसा कहां से आता था और कहां जाता था?