हथिनीकुंड से छोड़े गए पानी से यमुना फिर खतरे के निशान से ऊपर, दिल्ली में अलर्ट जारी

नई दिल्ली । पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश और हरियाणा में यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज से 1 लाख 58 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के चलते दिल्ली में यमुना नदी फिर उफान पर है। बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह 7 बजे यमुना का जलस्तर 206 मीटर पर पहुंच चुका था, जिसके चलते मंगलवार को दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़  गया है।

बताया जा रहा है कि पहाड़ों पर हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश के चलते हरियाणा के कुछ इलाके एकबार फिर खतरे में आ सकते हैं।वहीं, हथिनीकुंड बैराज से 1 लाख 58 हजार क्यूसेक छोड़ा गया पानी अगले 72 घंटे में दिल्ली पहुंच जाएगा। इस बाबत दिल्ली में प्रशासन ने यमुना के साथ लगते इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

जानकारी के मुताबि, हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज पर जलस्तर 24 घंटे पहले ही खतरे के निशान को लांघ चुका है और तेजी से बढ़ रहा है। इससे पहले पिछले महीने 31 तारीख को भी जोरदार बारिश के चलते हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़ा गया था, जिससे दिल्ली में यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ने से नदी निशान से ऊपर बह रही थी। हालात इतने खराब हो गए कि दिल्ली में यमुना किनारे बसे निचले इलाकों को खाली कराना पड़ा था। इसके साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थ‍ित राहत कैंपों में पहुंचाया गया था।