वॉयलेट लाइन के एस्कार्ट्स मुजेसर-बल्लभगढ़ खंड पर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू

अब जल्द ही फरीदाबाद शहरवासी भी बल्लबगढ़ से कश्मीरी गेट आईएसबीटी तक मेट्रो के सुहाना सफर का आनंद ले सकेंगे। इसे लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने वाईएमसीए से बल्लभगढ़ तक मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर एस्कार्ट्स मुजेसर-बल्लभगढ़ के बीच 3.2 किलोमीटर लंबे खंड पर शुक्रवार को ट्रायल रन शुरू हो गया। इस खंड पर दो स्टेशन एनसीबी कॉलोनी और बल्लभगढ़ हैं। ट्रायल रन से पहले वाईएमसीए स्टेशन पर विधिवत रूप से पूजा-अर्चना कर नारियल फोड़ा गया। इसके साथ ही सिग्नल मिलने पर ठीक 11 बजे बल्लभगढ़ तक ट्रायल रन शुरू हुआ।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रवक्ता ने बताया कि मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर की हरी झंडी मिलने के बाद इस खंड के सितंबर या अक्टूबर में खोलो जाने की उम्मीद है।

इस खंड के खुलने के बाद वॉयलेट लाइन कॉरिडोर कश्मीरी गेट से बल्लभगढ़ तक विस्तारित होकर 46.6 किलोमीटर का हो जाएगा। वॉयलेट लाइन वर्तमान में दिल्ली के कश्मीरी गेट को फरीदाबाद (हरियाणा) के एस्कार्ट्स मुजेसर से जोड़ती है। बल्लभगढ़ मेट्रो सेवा से जुड़ने वाला हरियाणा का चौथा शहर होगा। इससे पहले गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ दिल्ली मेट्रो से जुड़े हैं।

इस मौके पर सलाहकार राजीव गर्ग के अलावा डीएमआरसी से मुख्य अभियन्ता (प्रोजेक्ट) आरपी कौशर, मुख्य अभियन्ता (इलेक्ट्रिकल) जगदीश कुमार, परियोजना अधिकारी संजय श्रीवास्तव व कनिष्ठ अभियन्ता सुधीर राठौर समेत काफी संख्या अधिकारी मौजूद थे।

ट्रायल के दौरान इंजीनियर्स ने बारीकी से एक-एक बिंदुओं पर ध्यान दिया। पहले दिन ओएचई पर विशेष फोकस रहा।