वाराणसी में आज बच्चों के साथ अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे। इस महान दिन आज वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे। वह बच्चों के साथ यहां पर अपना जन्मदिन मनाएंगे। दो दिनी के अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे पीएम मोदी यहां करीब 20 घंटे के प्रवास पर रहेंगे। रिटर्न गिफ्ट में वह वाराणसी को 557 करोड़ रुपए की सौगात देंगे।विश्वकर्मा जयंती के पर्व पर कर्म के पुजारी नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज वाराणसी में हर तरफ खुशी की लहर है।

चार साल में प्रधानमंत्री मोदी की अपने संसदीय क्षेत्र में यह 14वीं यात्रा है। यह पहला मौका होगा, जब पीएम मोदी बाबा भोलेनाथ की नगरी में अपना जन्मदिन मनाएंगे और बच्चों के साथ खुशियां बांटेंगे। किसी के जिंदगी के सफर में मील के पत्थर ढलवाता जन्मदिन एक ऐसा लम्हा होता है जब थोड़ा ठहर कर, पीछे मुड़कर, उपलब्धियों के ताने-बाने गिने जा सकते हैं। साथ ही आगे सफर की राह तय की जा सकती है। शायद यही सोचकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कबीर की काशी में अपना जन्मदिन मनाने आ रहे हैं। यहां पर झीनी-झीनी चदरिया बीनने वाले उस महान संत के ठौर की छांव में बैठकर खुद की बीनी जा रही विकास की चादर को सुकून से देख सकें, उसके धागे दुरुस्त कर सकें और लगातार बढ़ती जा रही इस चदरिया पर भविष्य का प्रारूप तय कर सकें।

प्रधानमंत्री इसके लिए काशी में दो दिन रहेंगे। जन्मदिन पर वह आज बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद भी ले सकते हैं। बदलते बनारस की झलक लेने के लिए नगर भ्रमण कार्यक्रम भी संभावित है। दो दिन पूर्व स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ कर देश को बड़ा संदेश देने वाले नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन उस परिवार के साथ मनाएंगे, जिसे उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के रूप में चुना है। अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री का अधिकतर समय उन बच्चों और युवाओं के बीच गुजरेगा जो राष्ट्र के भावी निर्माता कहे जाते हैं। वे इस दौरान आंखों में पल रहे सपनों को नई पीढ़ी की पलकों में उतारेंगे और जिंदगी के सफर की सच्चाइयों से उन्हें अवगत कराने का यत्न करेंगे।

उधर, शहर में सैकड़ों स्कूली बच्चे पीएम के जन्मदिन के अवसर पर उन्हीं पर बनी फिल्म ‘चलो जीते हैं’ देख रहे होंगे। उन बच्चों के लिए यह एक अविस्मरणीय लम्हा होगा, क्योंकि सामने चल रही फिल्म का नायक देश के प्रधानमंत्री के रूप में उन्हीं के शहर में मौजूद भी होगा।

200 बच्चों संग करेंगे संवाद

काशी प्रवास के पहले दिन शाम जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर नरउर गांव के सरकारी स्कूल में जाकर वहां के 200 बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाते हुए पीएम उनसे संवाद भी करेंगे। यह आयोजन कई लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। एक ओर जहां वे बच्चों से अपने मन की बात साझा कर रहे होंगे तो वहीं बच्चे भी बिना रोकटोक से अपने मन की बात कहेंगे। संवाद के लिए सरकारी स्कूल को चुन कर उन्होंने सरकारी मशीनरी को भी एक मौन संदेश दिया है कि उपेक्षा के शिकार इन विद्यालयों के लिए वे न सिर्फ संवेदनशील हैं बल्कि इनकी बेहतरी के लिए दृढ़ संकल्पित भी हैं।

महामना की धरती से देंगे संदेश

काशी प्रवास के दूसरे दिन 18 सितंबर को महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की कर्मस्थली काशी ङ्क्षहदू विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री का अगला पड़ाव होगा। महामना को बहुप्रतिक्षित भारत रत्न से सम्मानित करा चुके नरेंद्र मोदी महामना में अपने प्राण बसाने वाले बीएचयू परिवार के लिए अत्यंत खास हो चुके हैं। अपने जन्मदिन के रिटर्न गिफ्ट में पीएम बीएचयू एम्फीथिएटर मैदान की सभा में काशी को 557 करोड़ रुपये की सौगातें देते हुए लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यहां होने वाले पीएम के संबोधन को सुनने के लिए समूचे बनारस सहित बीएचयू के छात्रों ने जोशो-जुनून के साथ तैयारियां शुरू कर दी हैं। शहर की अडिय़ों, गांव की चट्टियों से लेकर बीएचयू परिसर की कैंटीन और हॉस्टल की मेस तक में सिर्फ नरेंद्र मोदी की चर्चा चल रही है। बनारसी वैसे भी भावों से भरा होता है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपना जन्मदिन काशी में मनाए जाने के फैसले ने उसे और भाव विह्वल कर दिया है।

करेंगे लोकार्पण

-362 करोड़ : शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी (आइपीडीएस)

84.61 करोड़ : 3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम

-9.90 करोड़ : सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम

2.80 करोड़ : 33 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण

-2.58 करोड़ : 33 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण

2.74 करोड़ : नागेपुर ग्राम पेयजल योजना

-20 करोड़ : बीएचयू में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर

रखेंगे आधारशिला

-14.10 करोड़ : बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना

-34 करोड़ : रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी

-23.08 करोड़ : 132 केवी विद्युत उपकेंद्र चोलापुर का निर्माण

बांटेंगे रोजगार

-98 लाख : कुंभकारी उद्योग के तहत 260 विद्युत चालित चाक, आधुनिक भट्ठी

-53.25 लाख : हनी मिशन के तहत 500 मधुमक्खी बाक्स

– 7.50 लाख : खादी व सोलर वस्त्र के अंतर्गत 3 रेडीबार्प मशीन

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

20 एसपी

30 एएसपी

70 डीएसपी

540 इंस्पेक्टर व एसआइ

60 महिला एसआइ

510 हेड कांस्टेबल

3350 कांस्टेबल

235 महिला कांस्टेबल

265 यातायात पुलिस

500 होमगार्ड

10 कंपनी पीएसी

18 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स

1000 : रिजर्व फोर्स।