यूपी सरकार का जनता को बड़ा तोहफा, अब घर बैठे ऐसे करें सीएम योगी से शिकायत

हापुड़ । सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक अब भ्रष्टाचार की ऑडियो और वीडियो पहुंचाने के लिए लखनऊ जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए बस समन्वित शिकायत प्रणाली (आइजीआरएस) पोर्टल में अब एंटी करप्शन पोर्टल भी शुरू किया गया है। शिकायतकर्ता को आडियो और वीडियो को सिर्फ पोर्टल पर अपलोड करना होगा। पोर्टल की शासन स्तर पर निगरानी की जा रही है। शिकायत पहुंचते ही मामले की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश सरकार ने आइजीआरएस पोर्टल जनसमस्याओं की सुनवाई के लिए शुरू किया है। जिले से बड़ी संख्या में शिकायत इस पोर्टल पर डाली जाती है। प्रत्येक माह शिकायतों के निस्तारण की शासन द्वारा रैंकिंग जारी की जाती है। पिछले दो माह से हापुड़ जिले इस पोर्टल पर शिकायत का निस्तारण करने में प्रथम पायदान पर है। प्रदेश सरकार अब भ्रष्टाचार पर कार्रवाई करने के लिए गंभीर है। इसके लिए आइजीआरएस पोर्टल पर एंटी करप्शन पोर्टल भी शुरू कर दिया गया है।

पीड़ित बस आडियो या वीडियो इस पर डाउनलोड करेंगे। इस पर तुरंत जांच की जाएगी। आवेदक को शिकायत की जांच और रिपोर्ट के बारे में भी पता चल सकेगा। आइजीआरएस पोर्टल पर भ्रष्टाचार का वीडियो और ऑडिया डाला जा सकता है। अभी तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्परता से आइजीआरएस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है।

वहीं, हापुड़ के अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव ने बताया कि आइजीआरएस में आने वाली शिकायतों का गुणवक्ता के साथ निस्तारण किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अधिकारी समय से शिकायतों का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि कुछ मामले ऐसे सामने आ रहे हैं जिसमें शिकायत का निस्तारण करते समय गुणवक्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। इसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

लोग कर रहे हैं शिकायत

आइजीआरएस पोर्टल पर अभी तक भूमि विवाद, मिलावट, मुकदमा दर्ज न होने, सड़क निर्माण न होने, जर्जर तार, सफाई न होना समेत अनेक शिकायतें की जा रही है। जिनका निस्तारण भी हो रहा है। भ्रष्टाचार का अभी तक कोई ओडियो या वीडियो नहीं डाला गया है।

वरुण कुमार (ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर) का कहना है कि आइजीआरएस पोर्टल पर भ्रष्टाचार का वीडियो और ऑडिया डाला जा सकता है। अभी तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्परता से आइजीआरएस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है।