मुख्यमंत्री योगी व राज्यपाल ने लखनऊ पुलिस लाइन में मनायी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

लखनऊ (जेएनएन)। जहां श्रीकृष्ण जन्मे वह भी कारागार था, और यह रिजर्व पुलिस लाइन का पहरा। तब उफानती नदी के बीच कान्हा को वासुदेव लेकर गए थे, और यहां घनघोर बारिश के बीच नभ का विशाल आंचल भी कान्हा के आगमन की खुशी में कम पड़ गया। कान्हा जन्मे तो वृंदावन की ब्रज की लट्ठमार होली का उल्लास और फूलों की वर्षा वातावरण को प्रफुल्लित कर रही थी। 

रिजर्व पुलिस लाइन में हर साल होने वाली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस बार कुछ खास थी। पुलिसकर्मियों की मेजबानी में शहर भर ने उल्लास भरे माहौल में जन्माष्टमी उत्सव का भरपूर आनंद लिया। अक्सर परिवार से दूर रहने वाले पुलिसकर्मी अपने परिवार के साथ समारोह में शामिल हुए। जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी इस समारोह के साक्षी बने।

पुलिस माडर्न स्कूल के बच्चों ने सरस्वती वंदना की मोहक प्रस्तुति देकर समारोह का आरंभ किया। जबकि वृंदावन से लगातार 21वें साल आए पंडित मुरारी लाल तिवारी और साथी कलाकारों की ब्रज की लट्ठमार होली और फूलों की होली खूब भायी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने भी मंच पर आकर राधा कृष्ण का मंचन कर रहे कलाकारों पर पुष्प अर्पित किए।

पुलिस मार्डन स्कूल के बच्चों का गोविंद बोलो गोपाल बोलो नृत्य के बाद सीएमएस के बच्चों ने भी डांडिया साथ राधाकृष्ण नृत्य कर नंद बाबा के आंगन में घी और माखन को लेकर कान्हा की नटखट शरारतों को जीवंत किया। एक बार फिर से पंडित मुरारी लाल तिवारी और साथी कलाकारों ने मयूर नृत्य की शानदार प्रस्तुति कर समारोह में रंग जमाया। उन्होंने राधा व गोपी की रासलीला का बखूबी मंचन भी किया। जबकि गीत एवं नाट्य प्रभाग के कलाकारों ने श्रीकृष्ण की माखन चोरी को मंच पर संजीदगी से उकेरा।

देर रात तक पंडाल दर्शकों से गुलजार रहा। हर तरफ जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी जैसे उदघोष गूंजते रहे। डीजीपी ओपी सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक को बांसुरी भेंट की। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह, प्रमुख सिंह गृह अरविंद कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।