पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारपुरी का मुख्य सचिव ने लिया जायजा

kedarnath

मुख्य सचिव उत्पल सिंह ने केदारनाथ पहुंचकर वहां चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। साथ ही कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

रुद्रप्रयाग : मुख्य सचिव उत्पल कुमार अपनी पूरी टीम के साथ केदारनाथ पहुंचे। जहां उन्होंने पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य सचिव ने दस अप्रैल तक मंदिर के सामने पैदल मार्ग पर पत्थर बिछाने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव उत्पल सिंह के साथ ही आयुक्त गढवाल दिलीप जावलकार, डीएम रुद्रप्रयाग, जिंदल ग्रुप और अन्य

अधिकारी हेलीकॉप्टर से सुबह केदारनाथ धाम पहुंचे। मुख्य सचिव ने धाम में निरीक्षण के दौरान एम-आई 26 से सरस्वती पुल तक बन रहे रास्ते को दस अप्रैल तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर कार्य समय पर पूरा नहीं किया गया तो संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवार्इ की जाएगी। उन्होंने कहा किसी भी कीमत पर केदारनाथ मंदिर का दृश्य बाधित न हो, इसके लिए रास्ते के दोनों ओर सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जाए।

केदारनाथ में 50 फीट रास्ते के पीछे अवस्थित मकानों को ध्वस्त कराने और उनकी पैमाइश करने के साथ ही

क्षतिग्रस्त होने वाले मकान स्वामियों को अन्यत्र ठहराने की व्यवस्था के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश भी उपजिलाधिकारी को दिए। धाम में एमआई-17 हेलीपैड के पीछे लगाई गई पत्थर काटने की मशीन को संचालित

करने और विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश लोनिवि और विद्युत विभाग को दिए। इसके साथ ही सोनप्रयाग में प्रतिदिन कारीगरों द्वारा तराश कर तैयार किए जा रहे पत्थरों को धाम में समय से पहुंचाने के निर्देश भी लोनिवि को दिए।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने कहा कि शंकराचार्य समाधि का निर्माण कार्य, ध्वस्त मकानों का निर्माण और तीन मकानों में हल्की तोड़-फोड़ की मरम्मत के कार्य की जिम्मेदारी जिंदल ग्रुप की है। जिसे जल्द से जल्द शुरू किया जाए।