बीएड में दाखिले को 23 मार्च तक करें आवेदन, इतने का होगा फॉर्म

bed

अभी तक 72 हजार अभ्यर्थियों ने ही किया है आवेदन। इस बार भी लविवि ही करा रहा परीक्षा का आयोजन।

लखनऊ। बीएड के द्वि वार्षिक कोर्स में दाखिले के लिए अभ्यर्थी अब 23 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च को ही खत्म हो रही थी, लेकिन आवेदन फार्म कम आने के कारण इसे आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। फिलहाल अभी तक 72 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा किया है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) करवा रहा है।

इतने का होगा आवेदन फॉर्म

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि अभ्यर्थी अब 23 मार्च तक आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 750 रुपये के मिल रहे हैं।

लविवि शुरू करेगा स्किल बेस्ड शार्ट टर्म कोर्स

लविवि में स्किल बेस्ड शार्ट टर्म कोर्स शुरू होंगे। सभी विभागाध्यक्षों से नए कोर्सेज शुरू करने का ब्योरा मागा गया है। तीन महीने से लेकर 6 महीने तक के यह शार्ट टर्म कोर्स होंगे। जिसमें विद्यार्थियों को बाहरी विशेषज्ञ पढ़ाएंगे। लविवि कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि नए शैक्षिक सत्र 2018 से इन शार्ट टर्म कोर्सेज को शुरू किया जाएगा। अभी कम्प्यूटर एप्लीकेशन व योगा के कोर्स ही चल रहे हैं, लेकिन आगे कम्युनिकेशन स्किल व कौशल विकास पर आधारित अन्य कोर्सेज को शुरू किया जाएगा। यह कोर्स स्नातक व परास्नातक में पढ़ने वाले विद्यार्थी पढ़ सकेंगे और उनसे इसकी न्यूनतम फीस ली जाएगी।

सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि वह विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार कोर्स डिजाइन करें। विद्यार्थियों के भीतर उद्यमशीलता के गुण को बढ़ाने के लिए यह कोर्सेज मददगार साबित होंगे।