अटारी-वाघा बॉर्डर पर आजादी का जश्‍न, उमड़ा जनसैलाब, पाक तक पहुंची हुंकार

अटारी सीमा (अमृतसर)। स्‍वतंत्रता दिवस पर अटारी वाघा सीमा पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। पूरा सीमा क्षेत्र वंदे मारतम्, भारत माता की जय और जय हिंद के घोष से गूंज उठा। देशभक्ति का यह जुनून व जज्‍बा पाकिस्‍तान को भी गुंजायमान कर रहा था। मौका था रोज शाम को हाेने वाले बिटिंग रिट्रीट का, लेकिन आज यह  बेहद खास था। बॉर्डर पर करीब 50 हजार की भीड़ उमड़ पड़ी और यहां स्‍वाधीनता दिवस का जश्‍न देखते ही बन रहा था। पाकिस्‍तान की दीर्घा में मौजूद वहां के लोग भी इसका आनंद ले रहे थे।

अटारी वाघा सीमा पर रोज शाम को बिटिंग रिट्रीट हाेती है और रोज इसमें काफी संख्‍या में भारत और पाकिस्‍तान के लोग अपनी सीमा क्षेत्रों में बनी गैलरियों में आता है। लेकिन बुधवार को स्‍वतंत्रता दिवस पर भारतीय गैलरी में लोग हजारों की संख्‍या में उमड़ पड़े। लोगाें ने हाथों में तिरंगा ले रखा था और भारत माता की जय आैर जय हिंद का घोष कर रहे थे। लोगों की हुंकार पाकिस्‍तान में भी दूर-दूर तक गूंज रही थी। पाकिस्‍तानी दर्शक इस नजारे से हतप्रभ से थे,लेकिन वे भी इसका आनंद ले रहे थे।

सीमा पर पहुंचने वाले लोगों में पंजाब ही नहीं दूसरे प्रदेश के लोग भी थे। इन लोगों में युवा, बुर्जुग, बच्‍चे और महिलाएं सभी थे। पूरा माहौल देशभक्ति के जोश और जज्‍बे से सराबोर था। इस माहौल से मानो सीमा पर बिटिंग स्‍ट्रीट परेड में भाग ले रहे जवानों का भी जोश कई गुना बढ़ गया था।

इस मौके पर पाकिस्‍तानी रेंजर्स की ओर से बीएसएफ के अधिकारियों को मिठाइयों का टोकरी भेंट की गई। पाकिस्‍तानी रेंजर्स के अधिकारियों ने बिटिंग रिट्रीट शुरू होने से पहले मिठाइयों और फलों का टाेकरा बीएसएफ के अफसरों और जवानों को भेंट किया। उन्‍होंने बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों तथा इस मौके पर मौजूद लोगों को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दीं। इसके बाद बीएसएफ की ओर से पाकस्तानी रेंजर्स को मिठाइयों से भरी टोकरी दी गई। इसके बाद जोश और सद्भाव के माहौल में बिटिंग रिट्रीट शुरू हुई।

बता दें कि दोनों बीएसएफ और पाक रेंजर्स की ओर से विभिन्‍न अवसरों पर एक-दूसरे को सौगात देने की परंपरा रही है। हालांकि दोनों देशों के बीच तनाव पैदा होने पर यह परंपरा टूटी भी है। बुधवार को को अटारी बॉडर पर बीएसएफ के कमांडेंट सुदीप सिंह ने पाक रेंजर्स को मिठाई भेंट की थी।